top of page

पीताम्बरा पीठ दतिया | Shri Pitambara Peeth Datia

जानें पीताम्बरा पीठ दतिया मंदिर के इतिहास, स्थान, महत्व, दर्शन का समय और यात्रा करने के लिए कैसे आप इस तीर्थ स्थल कैसे पहुंच सकते हैं।

Learn about Shri Pitambara Peeth Datia temple's history, location, importance, darshan timings and how to reach it easily.

पीताम्बरा पीठ दतिया मंदिर के सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न | Most asked question about Shri Pitambara Peeth Datia temple


प्रश्न 1: पीताम्बरा पीठ मंदिर कहाँ स्थित है?

Question 1: Where is Pitambara Peeth located?


उत्तर: पीताम्बरा पीठ मध्य प्रदेश में दतिया शहर में स्थित है। इस पीठ का नाम पीताम्बरी माता से लिया गया है। यह पीठ भगवान शिव की शक्ति पीतों में से एक है।


Pitambara Peeth is located in the city of Datia in Madhya Pradesh. The name of this peeth is derived from Goddess Pitambari. This peeth is one of the Shakti Peeths of Lord Shiva.


प्रश्न 2: ग्वालियर से श्री पीताम्बरा पीठ कितनी दूर है?

Question 2: How far is Shri Pitambara Peeth from Gwalior?


उत्तर: श्री पीताम्बरा पीठ दतिया स्थित है और ग्वालियर से इसकी दूरी लगभग 75 किलोमीटर है। ग्वालियर से आप बस या टैक्सी की सेवाओं का उपयोग करके दतिया पहुंच सकते हैं। आप ट्रेन की सेवाएं भी उपलब्ध हैं और दतिया रेलवे स्टेशन आपको आसानी से पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है।


Shri Pitambara Peeth is located in Datia and is approximately 75 KM away from Gwalior.


प्रश्न 3: पीताम्बरा पीठ दतिया के दर्शन समय क्या हैं?

Question 3: What are the visiting hours of Pitambara Peeth, Datia?


निम्नलिखित तालिका और ब्रीफ के आधार पर उत्तर दीजिए।


6.00 AM - 12.00 PM, 4.30 PM - 9:30 PM

07:00 AM: मॉर्निंग आरती

07:15 AM: माँ धूमावती आरती (शनिवार)

08:00 AM: माँ धूमावती आरती

06:45 PM: माँ धूमावती आरती (शनिवार)

07:00 PM: संध्या आरती

08:00 PM: माँ धूमावती आरती

08:30 PM: श्रृंगार आरती

09:00 PM: शयन आरती


चलो पिताम्बरा पीठ, दतिया मंदिर के बारे में और अधिक जानते हैं।


1. इतिहास / History:


पीताम्बरा पीठ मध्य प्रदेश में दतिया शहर में स्थित है। इस पीठ का नाम पीताम्बरी माता से लिया गया है। यह पीठ भगवान शिव की शक्ति पीठो में से एक है। इस पीठ में माँ पीताम्बरी की त्रिमूर्ति मूर्ति है, जो ब्रह्मा, विष्णु और महेश के समान तीनों देवों का दर्शन कराती है।


पीताम्बरा पीठ का निर्माण 1196 ईसा पूर्व में माँ पीताम्बरी द्वारा किया गया था। इस पीठ के निर्माण में राजपुत सम्राट विक्रमादित्य के भाई उदयपाल से सहायता ली गई थी। इस पीठ का इतिहास बहुत विस्तृत है और इसके अलावा इस पीठ में अनेक मंदिर हैं जो अलग-अलग देवी-देवताओं के लिए समर्पित हैं।


इस पीठ का एक विशेषता यह है कि यह पीठ शक्ति के साथ-साथ विद्या को भी बढ़ावा देता है। इस पीठ में एक विशाल पुस्तकालय भी है जो विभिन्न धर्मग्रंथों से लेकर संस्कृत और हिंदी के अनेक पुस्तकों तक की शिक्षा प्रदान करता है।


पिताम्बरा पीठ के मंदिर में माँ दुर्गा के अलावा संगम विश्वकर्मा, भैरव और वर्धमान महावीर जी भी विराजमान हैं। इन मंदिरों में प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की पूजाएं और आरतियां होती हैं।


इन मंदिरों की स्थापना संगम विश्वकर्मा के नाम पर हुई थी और भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग का भी वहां उल्लेख होता है। धार्मिक महत्व के अलावा, यह स्थान आर्थिक रूप से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां पर बहुत से लोग अपने व्यापार के उत्थान के लिए भी जाते हैं।


इस स्थान पर आपको अपने शांतिदायक और धार्मिक अनुभव के अलावा आपको यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का भी लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा। यहां पर आप अपनी आत्मा की शुद्धि कर सकते हैं और अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं।


पिताम्बरा पीठ दातिया एक ऐसा स्थान है जहां धर्म और आध्यात्मिकता के अलावा आर्थिक उत्थान का भी ख्याल रखा जाता है।


2. कैसे पहुंच सकते हैं / How to reach:


दतिया उपनगरीय क्षेत्र में स्थित है और यह जिला सतना और झांसी के बीच में है। रेल और सड़क दोनों मार्गों से दतिया पहुंचा जा सकता है।


रेलवे स्टेशन: दतिया जंक्शन स्टेशन दतिया का मुख्य रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन से विभिन्न शहरों से ट्रेनें उपलब्ध हैं। दतिया स्टेशन सतना से 69 किलोमीटर और झांसी से 34 किलोमीटर की दूरी पर है।


बस स्टेशन: दतिया में एक बस स्टैंड है जो सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। दतिया बस स्टैंड से राज्य स्टेट ट्रांसपोर्ट कंपनी द्वारा रोजाना बस सेवाएं उपलब्ध हैं।


एयरपोर्ट: दतिया का निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर है जो लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर है। ग्वालियर एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए अन्य हवाई निकास सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

3. पीताम्बरा पीठ दतिया के दर्शन समय / Pitambara Peeth Datia Timings:


6.00 AM - 12.00 PM, 4.30 PM - 9:30 PM

07:00 AM: मॉर्निंग आरती

07:15 AM: माँ धूमावती आरती (शनिवार)

08:00 AM: माँ धूमावती आरती

06:45 PM: माँ धूमावती आरती (शनिवार)

07:00 PM: संध्या आरती

08:00 PM: माँ धूमावती आरती

08:30 PM: श्रृंगार आरती

09:00 PM: शयन आरती


78 दृश्य0 टिप्पणी
bottom of page